IPL 2019: कीरन पोलार्ड ने केएल राहुल के शतक पर फेरा पानी, मुंबई ने पंजाब को 3 विकेट से दी मात

0
92

आईपीएल 2019 में 24वां मैच मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। इस बेहद ही रोमांचक मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने किंग्स इलेवन पंजाब को 3 विकेट से हरा दिया। चोटिल रोहित शर्मा की जगह इस मैच में कप्तानी कर रहे कीरन पोलार्ड मुंबई इंडियंस की जीत के नायक रहे। पंजाब की ओर से मिले 198 रन के लक्ष्य को मुंबई ने कीरन पोलार्ड की 31 गेंदों में 3 चौकों और 10 छक्कों की मदद से खेली गई 83 रन की पारी की मदद से 3 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया। कीरन पोलार्ड की इस पारी ने केएल राहुल की नाबाद शतकीय पारी पर पानी फेर दिया।

केएल राहुल की दमदार पारी
मैच में मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर किंग्स इलेवन पंजाब को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। क्रिस गेल और केएल राहुल की सलामी जोड़ी ने 12.5 ओवर में 116 रन जोड़कर पंजाब को दमदार शुरूआत दी। क्रिस गेल 36 गेंदों में 3 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 63 रन बनाकर आउट हुए। उनके आउट होने के बाद केएल राहुल ने मोर्चा संभाला और 64 गेंदों में 6 चौकों तथा 6 छक्कों की मदद से 100 रन बनाकर नाबाद लौटे। डेविड मिलर 8, करुण नायर 5 और सैम कुरेन 8 रन बनाकर आउट हुए। मनदीप सिंह 7 रन बनाकर नाबाद रहे। इस तरह किंग्स इलेवन पंजाब ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 197 रन का स्कोर खड़ा किया।

मुंबई इंडियंस की खराब शुरूआत
जवाब में मुंबई इंडियंस की शुरूआत बहुत अच्छी नहीं रही। टीम का स्कोर जब 28 रन था तब ओपनर सिद्धेश लाड 15 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। मोहम्मद  शमी ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया। जब मुंबई का स्कोर 56 रन था तब सूर्य कुमार यादव 21 रन के निजी योग पर सैम कुरेन के शिकार बने। क्विंटन डि कॉक भी मुंबई का स्कोर जब 62 रन था तब अश्विन की गेंद पर मिलर के हाथों लपके गए। उन्होंने 24 रन बनाए। मुंबई इंडियंस की टीम ने 15.4 ओवर तक 140 रन के स्कोर पर अपने 6 विकेट गंवाए दिए थे और हार की ओर बढती हुई दिख रही थी। लेकिन कीरन पोलार्ड ने कप्तान की भूतिका निभाते हुए एक छोर संभाले रखा।

पोलार्ड और अल्जारी की साझेदारी 
अल्जारी जोसेफ दूसरे छोर पर सिर्फ कीरन पोलार्ड के साथ खड़े रहे और इन दोनों के बीच 7वें विकेट के लिए 3.4 ओवर में 54 रन की बेशकीमती साझेदारी हुई। यही साझेदारी मुंबई इंडियंस की जीत का प्रमुख कारण बनी। मुंबई इंडियंस को जीत के लिए आखिरी 2 ओवर में 32 रन की दरकार थी। कीरन पोलर्ड ने सैम कुरेन के 19वें ओवर में 2 छक्कों और 1 चौके की मदद से 17 रन बटोरे। इसके बाद आ​खिरी 6 गेंदों में मुंबई को जीत के लिए 15 रन बनाने थे। अंकित राजपूत के इस ओवर की पहली गेंद पर कीरन पोलर्ड ने छक्का जड़ दिया। यह गेंद नो बॉल थी। अब मुंबई को जीत के लिए 6 गेंदों में 8 रन चाहिए थे। 

मैच के आखिरी ओवर का रोमांच
नो बॉल के बाद राजपूत के ओवर की पहली गेंद पर पोलार्ड ने चौका जड़कर मैच मुंबई की झोली में लगभग डाल दिया। दूसरी गेंद पर वह सीमारेखा पर कैच हो गए। इस तरह मुंबई को अब जीत के लिए आखिरी 4 गेंदों में 4 रन चाहिए थे। ओवर की तीसरी गेंद पर अल्जारी जोसेफ कोई रन नहीं बना सके। चौथी गेंद पर उन्होंने सिंगल लिया। पांचवीं गेंद पर राहुल चाहर ने सिंगल लेकर स्ट्राइक अल्जारी जोसेफ को दे दी। अब मुंबई इंडियंस को जीत के लिए आखिरी गेंद पर दो रन की दरकार थी। अल्जारी जोसेफ ने अंकित राजपूत की स्टंप्स पर की गई गेंद को स्ट्रेट ड्राइव के लिए खेल दिया। जब तक पंजाब के फील्डर्स गेंद को गैदर कर पाते जोसेफ और चाहर ने दो रन लेकर मैच मुंबई इंडियंस के नाम कर दिया।

मैच में दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन:

किंग्स इलेवन पंजाब: लोकेश राहुल (विकेटकीपर), क्रिस गेल, करुण नायर, सरफराज खान, डेविड मिलर, मनदीप सिंह, रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), सैम कुरेन, हार्डस विलजोएन, मोहम्मद शमी, अंकित राजपूत।

मुंबई इंडियंस: सिद्धेश लाड, क्विंटन डि कॉक (विकेटकीपर), सूर्य कुमार यादव, ईशान किशन, क्रुणाल पंड्या, कीरन पोलार्ड (कप्तान), हार्दिक पंड्या, राहुल चाहर, अल्जारी जोसेफ, जेसन बेहरेनडोर्फ, जसप्रीत बुमराह।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here