हेल्थ टिप्स: स्वस्थ रहने के लिए हर रोज पिएं नारियल पानी, ये हैं नारियल पानी में मौजूद पोषक तत्व

0
42

अनेक खनिज व पोषक तत्वों से भरपूर नारियल पानी ज्यादातर लोगों को पसंद आता है। स्वस्थ व्यक्ति को हर रोज एक नारियल का पानी पीने की सलाह दी जाती है, लेकिन कोई बीमारी हो, तो सावधानी भी जरूरी होती है, बता रही हैं ज्योति सोही

अपनी ठंडी तासीर के लिए मशहूर नारियल पानी हल्का और प्यास बुझाने वाला होता है। शरीर में ऊर्जा का स्तर बनाए रखने के लिए नारियल पानी सबसे अच्छा पेय है। नारियल में विटामिन, डाइटरी फाइबर और मिनरल का संपूर्ण मिश्रण मौजूद है। पुराने समय में नारियल को पारंपरिक दवा के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता था। नारियल के पेड़ समुद्री इलाकों में पाए जाते हैं। सूखे नारियल से तेल भी निकाला जाता है, जिसकी मालिश त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छी है। 

नारियल के औषधीय गुण
मस्तिष्क के लिए लाभकारी : मानव मस्तिष्क के लिए नारियल पानी अमृत के समान है। नारियल पानी के नियमित सेवन से मस्तिष्क कई गुना बेहतर काम करता है। इससे याददाश्त अच्छी होती है।

डायबिटीज में फायदेमंद : नारियल पानी का सेवन डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर में शक्कर की मात्रा को नियंत्रित रखते हैं।

थाइरॉएड हार्मोन को रखे संतुलित : थाइरॉएड हार्मोन को संतुलित बनाए रखने में नारियल पानी बहुत उपयोगी साबित होता है। सुबह उठकर नारियल पानी पीने से थाइरॉएड हार्मोन नियंत्रित रहते हैं। 

संक्रामक रोगों को रोकने में मददगार : नारियल पानी में मौजूद एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण फ्लू और दाद-खाज जैसे संक्रामक रोगों से लड़ने में मददगार होते हैं। 
दिल के रोगियों का रखे ख्याल : दिल को दुरुस्त रखने के लिए नारियल को दिल में बसाना बेहद जरूरी है। जी हां, नारियल पानी का सेवन हाइपरटेंशन और स्ट्रोक के खतरे को खत्म करने में मददगार साबित होता है।

पथरी को करता है कम : गुर्दे को स्वस्थ बनाए रखने के लिए नारियल पानी का सेवन बेहद जरूरी है। इसमें मौजूद पोटैशियम, मिनरल और मैग्नीशियम गुर्दे में होने वाली पथरी को कम करते हैं। इसके सेवन से गुर्दे में स्टोन पनपने की आशंका भी काफी कम हो जाती है।

त्वचा की चमक बढ़ाए : नारियल पानी पीने से त्वचा की नमी बनी रहती है। दाग, धब्बों, मुहांसों, झुर्रियों, खराश और एक्जिमा पर दो से तीन हफ्ते तक नारियल पानी लगाने से त्वचा साफ होती है। 

मोटापा घटाए : बढ़ रहे वजन को रोकने में भी नारियल पानी बेहद मददगार साबित होता है। इसमें बहुत कम कैलरी होती है। इसके अलावा नारियल पानी पीने से काफी देर तक भूख भी नहीं लगती है।

बढ़ती उम्र का असर रोके : बढ़ती उम्र के प्रभाव से बचने के लिए नारियल पानी का इस्तेमाल करें। इसमें मौजूद सायटोकिनिंस कोशिकाओं पर सकारात्मक प्रभाव डालकर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करता है।

एसिडिटी को करे छूमंतर : लगातार नारियल पानी का सेवन करने से पाचन तंत्र ठीक रहता है। इससे पेट के अंदर की लाइनिंग भी ठंडी रहती है, जिससे एसिडिटी की समस्या दूर हो जाती है। 

रोग प्रतिरोधक क्षमता  सुधारे : नारियल पानी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। नारियल पानी खनिज लवणों से भरपूर होता है, जिससे शरीर की लगभग हर जरूरत पूरी हो जाती है।


नारियल पानी में मौजूद पोषक तत्व 
(प्रति 100 ग्राम)

ऊर्जा    19 किलो कैलरी
फाइबर     1.1 ग्राम
कार्बोहाईड्रेट     3.71 ग्राम
शक्कर    2.61 ग्राम
पोटैशियम    250 मिलीग्राम
सोडियम    105 मिलीग्राम
मैग्नीशियम    25 मिलीग्राम
कैल्शियम    24 मिलीग्राम
फास्फोरस    20 मिलीग्राम
विटामिन सी    2.4 मिलीग्राम
पानी    94.99 ग्राम


ध्यान रखें
’    रोजाना एक गिलास से ज्यादा नारियल पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, इसमें पोटैशियम की मात्रा बहुत अधिक होती है।
’    गुर्दे के रोग से पीड़ित व्यक्ति को नारियल पानी डॉक्टर की सलाह से ही पीना चाहिए।
’    अगर आपको नारियल पानी एलर्जी है, तो इसे न पिएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here