सर्दियों का मौसम आते ही ड्राय स्किन या सूखी त्वचा हमें परेशानी में डाल देती है।

0
7

इस दौरान यह समस्या आम है और इसका घरेलू स्तर पर भी इलाज किया जा सकता है। दादी मां के नुस्खों जैसे कई घरेलू नुस्खे हैं जो हमें सूखी त्वचा की परेशानियों से निजात दिला सकते हैं। सर्दियों में त्वचा सूखने को चिकित्सा की भाषा में विंटर जेरोसिस कहा जाता है। आइये जानें कुछ कुदरती घरेलू नुस्खों के बारे में- 

पेट्रोलियम जैली
पेट्रोलियम जैली बरसों से मॉइश्चराइजर के तौर पर इस्तेमाल की जाती रही है। इसे मिनेरल ऑइल के नाम से भी जाना जाता है। 2017 के एक अध्ययन में पाया गया कि यह बूढ़े लोगों की त्वचा के लिए चमत्कारिक परिणाम देती है। इसलिए उम्र बढ़ने के साथ सूखने वाली त्वचा के लिए यह रामबाण घरेलू नुस्खा कहा जा सकता है।

एलोवेरा
2003 के एक अध्ययन के मुताबिक एलोवेरा जेल सूखी त्वचा से राहत देती है। जिन लोगों की हाथों या पैरों की त्वचा सूखती हो वह एलोवीरा जेल लगाकर उस हिस्से को मोजे या ग्लव्ज से ढंककर रख सकते हैं। बेहतर यही होगा कि रात को सोने से पहले यह जेल लगाया जाए। शरीर के दूसरे हिस्सों में भी त्वचा के लिए एलोवेरा जेल फायदेमंद ही होता है।

सूरजमुखी तेल
2013 में किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया था कि सनफ्लावर सीड्स ऑयल यानी सूरजमुखी का तेल, बांहों पर इस्तेमाल करने पर बेहद कारगर मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है। इसी अध्ययन में पाया गया कि जैतून के तेल से त्वचा की प्रतिरोधक सतह को नुकसान होता है। इससे यह भी पता चला कि सभी कुदरती तेलों को मॉइश्चराइजर के तौर पर इस्तेमाल नहीं किया जा सकता सर्दियों का मौसम आते ही ड्राय स्किन या सूखी त्वचा हमें परेशानी में डाल देती है। इस दौरान यह समस्या आम है और इसका घरेलू स्तर पर भी इलाज किया जा सकता है। दादी मां के नुस्खों जैसे कई घरेलू नुस्खे हैं जो हमें सूखी त्वचा की परेशानियों से निजात दिला सकते हैं। सर्दियों में त्वचा सूखने को चिकित्सा की भाषा में विंटर जेरोसिस कहा जाता है। आइये जानें कुछ कुदरती घरेलू नुस्खों के बारे में-    पेट्रोलियम जैली पेट्रोलियम जैली बरसों से मॉइश्चराइजर के तौर पर इस्तेमाल की जाती रही है। इसे मिनेरल ऑइल के नाम से भी जाना जाता है। 2017 के एक अध्ययन में पाया गया कि यह बूढ़े लोगों की त्वचा के लिए चमत्कारिक परिणाम देती है। इसलिए उम्र बढ़ने के साथ सूखने वाली त्वचा के लिए यह रामबाण घरेलू नुस्खा कहा जा सकता है। एलोवेरा 2003 के एक अध्ययन के मुताबिक एलोवेरा जेल सूखी त्वचा से राहत देती है। जिन लोगों की हाथों या पैरों की त्वचा सूखती हो वह एलोवीरा जेल लगाकर उस हिस्से को मोजे या ग्लव्ज से ढंककर रख सकते हैं। बेहतर यही होगा कि रात को सोने से पहले यह जेल लगाया जाए। शरीर के दूसरे हिस्सों में भी त्वचा के लिए एलोवेरा जेल फायदेमंद ही होता है।   सूरजमुखी तेल 2013 में किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया था कि सनफ्लावर सीड्स ऑयल यानी सूरजमुखी का तेल, बांहों पर इस्तेमाल करने पर बेहद कारगर मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है। इसी अध्ययन में पाया गया कि जैतून के तेल से त्वचा की प्रतिरोधक सतह को नुकसान होता है। इससे यह भी पता चला कि सभी कुदरती तेलों को मॉइश्चराइजर के तौर पर इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। नारियल तेल हमारी त्वचा के लिए नारियल का तेल भी बहुत अच्छा होता है। 2014 के एक सर्वेक्षण के मुताबिक सूखी त्वचा के लिए नारियल का तेल पेट्रोलियम जैली जितना ही प्रभावी और सुरक्षित है। यह भी पाया गया कि यह त्वचा की नमी को सुधार कर ठंड के मौसम में ड्राई स्किन के लिए कारगर हैं ये घरेलू उपचारनारियल तेल
हमारी त्वचा के लिए नारियल का तेल भी बहुत अच्छा होता है। 2014 के एक सर्वेक्षण के मुताबिक सूखी त्वचा के लिए नारियल का तेल पेट्रोलियम जैली जितना ही प्रभावी और सुरक्षित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here