बाल पुरुषों व महिलाओं की पर्सेनैलिटी में चार चांद लगाने में अहम भूमिका निभाते हैं लेकिन मौजूदा वक्त में बदलती जीवनशैली और तनाव के कारण लोगों के बीच बालों के झड़ने की समस्या तेजी से बढ़ी है। ऐसे में अपने बालों को कैसे सुरक्षित रखें जाए और कैसे उनकी देखभाल की जाए इस बात को लेकर लोगों के बीच भ्रम की स्थिति है।  ब्यूटी एक्सपर्ट पुनीती चौधरी का कहना है कि आजकल के समय में लगातार बदलती लाइफस्टाइल, खान-पान, बढ़ता तनाव, पर्याप्त नींद न लेना, विटामिन्स की कमी आदि के कारण लोगों में बाल झड़ने की समस्या बढ़ गई है, जिसको रोकने के लिए पुरुषों और महिलाओं को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

कुछ इस तरह करें बालों की देखभाल


बालों का अच्छी तरह से देखभाल के लिए संतुलित भोजन करें।
जंक फूड का सेवन कम से कम करें।
मौसमी फलों एंव सब्जियों के अपने आहार में शामिल करें।
बालों को स्वस्थ रखने के लिए बोयोटीन और प्रोटीन युक्त भोजन को अपने आहार में शामिल करें।
बालों को कम-से-कम हफ्ते में दो बार वॉश जरूर करें।
बालों को नियमित रूप से ट्रीम करें और सैलून में जाकर हेयर स्पा लें।
अगर आप बालों में कलर कराने के शौकीन है तो आपने भोजन के माध्यम से बालों को जरूरी प्रोटीन और न्यूट्रीशन दें।
सैलून के एक्सपर्ट की सलाह लेकर बालों की देखभाल करें।

बालों को बढ़ाने के लिए करें ये उपाय 

  • बालों को झड़ने से रोकने और बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए बालों में हेयर मास्क का इस्तेमाल करें। 
  • बालों को बढ़ाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए, इसके साथ ही बालों को वॉश करने के लिए माइल्ड एवं सल्फेट फ्री शैंपू और कंडीशनर का प्रयोग करें। 
  • प्रोफेशनल रेंज शैंपू का इस्तेमाल करें, कंज्यूमर रेंज शैंपू का प्रयोग न करें। 
  • अगर आप घर के बाहर रहते है और नियमित रूप से अपने बालों को कलर कराते है तो आपको दिन में दो बार सीरम का प्रयोग करें।
  •  इसके साथ ही विटामिन और प्रोटीन युक्त आहार को अपने भोजन में शामिल करें।   

पुनीती चौधरी ने बताया कि पुरुषों और महिलाओं की व्यस्त जीवनशैली, आयरन की कमी, दवाइयों के साइड इफेक्ट, काम का तनाव, उम्र बढ़ना, ज्यादा तेल मसाले वाले भोजन, व्यायाम न करना, खूद के लिए समय न निकाल पाना, हेल्दी भोजन का सेवन न करना बाल झड़ने के मुख्य कारणों में शामिल है।

बाजार में बिकने वाला तेलों में अंतर

वैसे तो बाजार कई प्रकार के तेल उपलब्ध है, जिनमें से कुछ बहुत अच्छे तो कुछ अच्छे नहीं है। लेकिन यदि हम बालों की अच्छी तरह से देखभाल करे तो आपके बाल हेल्दी रहेंगे। बाजार में मिलने वाले नारियल तेल, सरसों का तेल, बादाम का तेल सबसे अच्छे होते है, इसके लिए आप जिस ब्रांड के नारियल तेल, सरसों तेल, बादाम के तेल पर भरोसा करते है उसका प्रयोग करें। इसके लिए आप अपने हेयर एक्सपर्ट की सलाह भी ले सकते है।

आजकल लोग अपने लुक्स को मेंटेन करने लिए सैलून में कई प्रकार सर्विसेस लेते है जो हमारे बालों को नुकसान पहुंचाने का कारण बनती है। लेकिन यदि आप अपने सैलून के एक्सपर्ट के द्वारा बताए गए सलाह से अपने बालों की देखभाल करे तो आप अपने बालों को उन सर्विसेस से होने वाले नुकसान से बचा सकते है। सैलून के बाद बालों की देखभाल जरूर करें, हेयर स्पा लें और खान-पान का ध्यान रख कर आप बालों को नुकसान से बचा सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here