बेंगलुरु ने लगातार तीसरा मैच जीता, पंजाब को 17 रन से हराया

0
98

इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन के मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने किंग्स इलेवन पंजाब को 17 रन से हरा दिया। एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर खेले गए इस मैच में किंग्स इलेवन पंजाब ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। बल्लेबाजी करने उतरी बेंगलुरु ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 202 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 185 रन ही बना पाई। पंजाब के खिलाफ पिछले 5 मैच में बेंगलुरु की यह चौथी जीत है।

इस सीजन में बेंगलुरु की यह लगातार तीसरी जीत है। उसको इस जीत से 2 अंक मिले। उसके अब 11 मैच में 8 अंक हो गए हैं। वह अंक तालिका में 7वें नंबर पर पहुंच गई। वह सीजन में पहली बार आखिरी पायदान से ऊपर आई है। इससे पहले वह अब तक 8वें नंबर पर ही थी। किंग्स इलेवन पंजाब के 11 मैच में 10 अंक हैं। वह अंक तालिका में 5वें नंबर पर है। राजस्थान रॉयल्स 8वें नंबर पर खिसक गई है।

उमेश यादव ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए

पंजाब की ओर से निकोलस पूरन ने सबसे ज्यादा 46 रन बनाए। उनके अलावा लोकेश राहुल ने 42, क्रिस गेल ने 23, मयंक अग्रवाल ने 35, डेविड मिलर ने 24 रन का अहम योगदान दिया। लेकिन 203 रन के लक्ष्य के आगे यह नाकाफी रहा। बेंगलुरु की ओर से उमेश यादव सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 3 और नवदीप सैनी ने 2 विकेट लिए। मार्क्स स्टोइनिस और मोइन अली भी 1-1 विकेट लेने में सफल रहे।


पंजाब की ओर से आउट होने वाले बल्लेबाज हार्डुस विलजोएन, रविचंद्रन अश्विन, निकोलस पूरन, डेविड मिलर, लोकेश राहुल, मयंक अग्रवाल और क्रिस गेल हैं।

  • गेल ने 10 गेंद पर 23 रन बनाए। उमेश यादव की गेंद पर छक्का लगाने की कोशिश में वे बाउंड्री के पास एबी डिविलियर्स के हाथों लपके गए। वे जब आउट हुए तब पंजाब ने 3.2 ओवर में 42 रन बनाए थे।
  • मयंक अग्रवाल ने 21 गेंद पर 35 रन बनाए। मार्क्स स्टोइनिस की गेंद पर युजवेंद्र चहल ने सर्किल के अंदर मिडविकेट पर उनका कैच पकड़ा। मयंक जब आउट हुए तब पंजाब के 9.1 ओवर में 101 रन थे।

डिविलियर्स बेंगलुरु के हाइएस्ट स्कोरर रहे

इससे पहले किंग्स इलेवन पंजाब ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। बल्लेबाजी करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 202 रन बनाए। बेंगलुरु के लिए एबी डिविलियर्स ने सबसे ज्यादा नाबाद 82 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 3 चौके और 7 छक्के लगाए।

डिविलियर्स ने सीजन का 5वां अर्धशतक लगाया

डिविलियर्स ने 3 चौके और 2 छक्के की मदद से 35 गेंद पर 50 रन पूरे किए। यह उनका सीजन का 5वां और ओवरऑल 33वां अर्धशतक है। वे आईपीएल में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने के मामले में 7वें नंबर पर हैं। मार्क्स स्टोइनिस भी 2 चौके और 3 छक्के की मदद से 34 गेंद पर 46 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे।

पंजाब के 2 गेंदबाजों ने 50 से ज्यादा रन दिए
पंजाब की ओर से मोहम्मद शमी सबसे महंगे साबित हुए। उन्होंने 4 ओवर में 53 रन देकर एक विकेट लिया। रविचंद्रन अश्विन सबसे किफायती रहे। उन्होंने 4 ओवर में 15 रन देकर एक विकेट लिया। हार्डुस विलजोएन ने 4 ओवर में 51 रन और अंकित राजपूत ने 46 रन देकर 1-1 विकेट लिए।

बेंगलुरु ने पॉवर प्ले में सीजन का दूसरा हाइएस्ट स्कोर बनाया
बेंगलुरु ने पॉवर प्ले में एक विकेट खोकर 70 रन बनाए थे। आईपीएल के इस सीजन में यह पॉवर प्ले में बनाया गया दूसरा हाइएस्ट स्कोर है। पहले नंबर पर सनराइजर्स हैदराबाद है। उसने हैदराबाद में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ बिना विकेट खोए 72 रन बनाए थे। हालांकि, आईपीएल में पॉवर प्ले के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड कोलकाता नाइटराइडर्स के नाम है। कोलकाता ने 2017 में रॉयल चैलेंजर्स के खिलाफ बेंगलुरु में पहले 6 ओवर में बिना विकेट खोए 105 रन बनाए थे। इसमें क्रिस लिन के 49 और सुनील नरेन के 54 रन थे।

रनटीमकिसके खिलाफमैदान
72/0सनराइजर्स हैदराबादकोलकाता नाइटराइडर्सहैदराबाद
70/1रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरुकिंग्स इलेवन पंजाबबेंगलुरु
69/0सनराइजर्स हैदराबादराजस्थान रॉयल्सहैदराबाद
68/1सनराइजर्स हैदराबादचेन्नई सुपरकिंग्सहैदराबाद
67/0मुंबई इंडियंसरॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरुमुंबई
65/0कोलकाता नाइटराइडर्सराजस्थान रॉयल्सजयपुर


बेंगलुरु की ओर से आउट होने वाले बल्लेबाज अक्षदीप नाथ, मोइन अली, पार्थिव पटेल और विराट कोहली रहे।

  • कोहली ने 8 गेंद पर 13 रन बनाए। मोहम्मद शमी की गेंद पर कवर पर मनदीप सिंह ने उनका कैच पकड़ा। कोहली जब पवेलियन लौटे तब बेंगलुरु के 3.1 ओवर में 35 रन थे।
  • पार्थिव ने 24 गेंद पर 43 रन बनाए। मुरुगन अश्विन की गुगली पर कवर ने रविचंद्रन अश्विन ने उनका कैच पकड़ा। पार्थिव जब आउट हुए तब बेंगलुरु के 6.2 ओवर में 71 रन थे।
  • मोइन अली 5 गेंद पर 4 रन ही बना पाए। उन्हें रविचंद्रन अश्विन ने बोल्ड किया। वे जब आउट हुए तब बेंगलुरु ने 7.3 ओवर में 76 रन ही बनाए थे।
  • मोइन की जगह अक्षदीप नाथ आए। उन्होंने 7 गेंद खेलीं, लेकिन 3 रन ही अपने खाते में जोड़ पाए। हार्डुस विलजोएन की गेंद पर कवर में मनदीप सिंह ने उनका कैच पकड़ा। वे जब पवेलियन लौटे तब बेंगलुरु के 9 ओवर में 81 रन थे।

दोनों टीमों ने 2-2 बदलाव किए

किंग्स इलेवन पंजाब ने अंतिम-11 में दो बदलाव किए हैं। सैम करन की जगह निकोलस पूरन को टीम में शामिल किया गया है। इस तरह हरप्रीत बरार को बाहर किया गया है। उनकी जगह अंकित राजपूत अंतिम-11 में शामिल किए गए हैं। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने भी 2 बदलाव किए हैं। डेल स्टेन फिट नहीं हैं, इसलिए टीम साउदी को शामिल किया गया है। इसके अलावा पवन नेगी को बाहर किया गया है, उनकी जगह वॉशिंगटन सुंदर अंतिम-11 में शामिल किए गए हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं : 

किंग्स इलेवन पंजाब : रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), लोकेश राहुल (विकेटकीपर), क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, डेविड मिलर, मनदीप सिंह, निकोलस पूरन, हार्डुस विलजोएन, मुरुगन अश्विन, अंकित राजपूत, मोहम्मद शमी।


रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : विराट कोहली (कप्तान), पार्थिव पटेल, (विकेटकीपर), एबी डिविलियर्स, मार्क्स स्टोइनिस, अक्षदीप नाथ, मोइन अली, वॉशिंगटन सुंदर, टिम साउदी, नवदीप सैनी, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here