दही वाली चटपटी भिंडी घर पर बनाने की ये खास विधि जानिए

0
126

भिंडी हर घर में लोग खाते हैं लेकिन क्या आप एक ही तरह की भिंडी खाते-खाते बोर तो नहीं हो गयी। अगर ऐसा है तो आप भिंडी की ये नयी रेसिपी बनाना सीख लीजिए। दही वाली भिंडी की रेसिपी बहुत ही खास है। इसे बनाने का तरीका थोड़ा नहीं बल्कि बहुत अलग है। आप अगर घर पर दही के साथ भिंडी बनाना चाहती हैं तो ये रेसिपी आपके काम की है। 

घर पर दही भिंडी बनाने के लिए आपको क्या चाहिए उसे कैसे बनाना है और इसे बनाने में आपको कितना समय लगेगा इस बारे में ये रेसिपी है।

वैसे भिंडी तो भारत में हर मौसम में मिल जाती है लेकिन भिंडी खाने का सही मौसम होता है गर्मियां। क्योंकि भिंडी की खेती गर्मियों में होती है और ताज़ा भिंडी तभी बाज़ार में आती है इसके बाद आपको साल भर जो भिंडी बाज़ार में मिलती है वो frozen होती है यानि उसे कोल्ड स्टोरेज में रखते हैं और फिर लोगों को डिमांड के हिसाब से बाहर निकालते हैं। 

भिंडी को ऐसे काटें


दही भिंडी घर पर बनाने के लिए आप सबसे पहले बाज़ार से जो भिंडी लायी हैं उन्हें पानी से अच्छी तरह से धो लें। 
भिंड को आप छलनी में डालकर धोएं और फिर उसमें से सारा पानी निकाल लें। 
अब इन्हें आप किसी साफ कपड़े से पोंछकर एक तरफ प्लेट में रखती रहें। ध्यान रखें कि भिंडी को गीला ना पकाएं इसे बनाने से पहले सुखा लें 
अब आप एक-एक करके सारी भिंडियों को काटें। इसे काटने के लिए भिंडी के ऊपर और नीचे से इसके डंठल निकाल लें और फिर बीच में लंबी चीर लगाकर इसे काटकर एक तरफ अलग  प्लेट में रख लें। 
भिंडी तो आपने काट ली लेकिन इसे दही से कैसे बनाना है ये आपको बताएंगें इससे पहले आप दही रात में खानी चाहिए या नहीं ये जानने के लिए ये वीडियो देखिये 



ऐसे बनाएं दही भिंडी का तड़का

  • एक कढ़ाही लें और उसमें तेल डालें। जब तेल गर्म हो जाए तब आप इसमें हींग और जीरा डालकर उसे भुन लें। जीरा गर्म तेल में भुनते ही चटखने लगेगा। 
  • अब आप इसमें हल्दी पाउडर, हरी मिर्च, धनियां पाउडर और दही डालकर इसे अच्छे से मिक्स करें। 
  • ध्यान रखें कि दही को कढ़ाही में डालने से पहले आ इसे अच्छी तरह से फैंट लें।
  • अब आप दही डालने के बाद मसाले को थोड़ा सा भूनें।
  • जब दही मसाले के साथ भुनने लगे तब आप इसमें भिंडी डालें फिर इसमें हल्का सा नमक, लाल मिर्च पाउडर और सौंफ पाउडर डालकर इसे मसाले के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर लें। 
  • अब आप इसे धीमी आंच पर 5 मिनट के लिए पकने दें। 
  • ध्यान रखें कि इस बीच आप भिंडी का ढक्कन हटाकर इसे 2-3 बार जरूर हिला लें क्योंकि हो सकता है ये नीचे लग जाए
  • भिंडी को धीमी आंच पर पूरी तरह से पकने में 10 मिनट का कम से कम समय जरूर लगेगा। आप लास्ट में भिंडी को चैक कर लें। जब ये पूरी तरह से गल जाए तो आप इसकी गैस बंद कर दें और इसे किसी बाउल में डाल लें। 

बाउल में दही भिंडी की तैयार सब्जी डालने के बाद आप इसे बारीक कटे हरे धनिया के साथ सर्व करें। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here