कैफियत एक्सप्रेस हाई एक्सल में लगी आग मचा हड़कंप ।ट्रैन को रोककर आग पर किया गया काबू।

0
44

कंचौसी/औरैया

कानपुर :- (विपिन कुमार) दिल्ली हावड़ा मार्ग रेलवे स्टेशन कंचौसी स्टेशन पर उस समय हड़कंप मच गया जब दिल्ली की ओर जा रही अप लाइन पर गुजर रही कैफियत एक्सप्रेस के ब्रेक शूज अचानक गर्म हो गए और हार्ड एक्सल ने अचानक आग पकड़ ली। आग की लपटें इतनी तेज थी रात्रि 2 बजकर 34 मिनट पर कंचौसी स्टेशन से तेज रफ्तार से गुजरती ट्रैन को स्टेशन पर झंडी दे रहे पोर्टर ने जैसे ही आग की लपटें देखी तो स्टेशन मास्टर को आग की लपटों की सूचना दी ।सूचना मिलते ही स्टेशन मास्टर ने टूंडला कंट्रोलर को सूचना दी और तेज गति से जा रही ट्रैन को 6 न. गेट पर ओ एच ई लाइन को तत्काल काटकर ट्रैन को रोका गया। ट्रैन के अचानक रुकने से यात्रियों में हड़कंप मच गया बाकी टाकी से स्टेशन मास्टर द्वारा आग लगने की सूचना गार्ड व लोको पायलट को दी गई ।तत्काल लोको पायलट व गार्ड ने लगी आग को बुझाने का प्रयास किया लेकिन आग पर काबू नही पा पाए। तत्काल रात्रि के दौरान एस एन टी विभाग के इंजीनियरों व तकनीकी स्टाफ ने पहुंचकर आग बुझाने वाले यन्त्र को ले जाकर आग पर नियंत्रण कर लिया गया ।आग इतनी भयंकर थी जब आग बुझी तो पहिया लाल हो गया था इसके बाद बालू डाल कर सामान्य कर दिया गया।तकनीकी इंजीनियर अरविंद कुमार,एस के श्रीवास्तव ने बताया कि खतरे की बजह से यात्रियों को दूसरे डिब्बे में सुरक्षित कर उस पूरे डिब्बे को काटकर अलग किया गया और ट्रेन को दिल्ली के लिए रवाना किया गया।
करीब आग को काबू करने व कंपार्टमेंट को अलग करने में 45 मिनट का समय लग गया तब जाकर कंचौसी स्टेशन के अधिकारियों व कर्मचारियों ने चैन की सांस ली।
इस घटना की बजह से पीछे आ रही बैशाली एक्सप्रेस,ऊंचाहार एक्सप्रेस, कई मालगाड़ियां डिटेन हो गई।
इसके बाद भारी बरसात होने से व भारी बिजली की कड़क के बाद सिग्नल भी फेल हो गया जिस कारण रात्रि 3 बजे से लेकर 6 बजे तक अप डाऊन दोनों तरफ से यातायात बाधित हो गया ।तत्काल सिग्नल विभाग ने फाल्ट को सर्च कर सिग्नल फेल्योर दुरस्त कर लाइन क्लियर की ।
स्टेशन अधीक्षक बी एल पांडे ने बताया प्लेट फार्म न 2 पर ड्यूटी पर तैनात पोर्टर जयवीर की सूझबूझ से बड़ा हादसा होते होते बचा ।अब यातायात पूर्ण रूप से सामान्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here